टेक कंपनी Apple अपने App Store की पॉलिसी में बड़ा बदलाव करने जा रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2026 से App Store में पहले के मुकाबले ज्यादा विज्ञापन (Ads) दिखाए जाएंगे। यह बदलाव खासतौर पर App Store के सर्च रिजल्ट्स से जुड़ा होगा, जहां यूजर्स को अब ज़्यादा स्पॉन्सर्ड ऐप देखने को मिल सकते हैं।
App Store सर्च रिजल्ट्स में क्या बदलेगा?
फिलहाल App Store पर सर्च करने पर सबसे ऊपर सिर्फ एक स्पॉन्सर्ड ऐप दिखाई देता है। लेकिन नए बदलाव के बाद सर्च रिजल्ट्स के बीच और नीचे भी विज्ञापन दिखाए जा सकते हैं। किसी ऐप को खोजते समय यूजर्स को ऑर्गेनिक रिजल्ट्स के साथ कई प्रमोटेड ऐप्स भी नजर आएंगे।
Apple ज्यादा Ads क्यों दिखाना चाहता है?
Apple का मानना है कि App Store पर होने वाले ज्यादातर डाउनलोड सर्च के जरिए होते हैं। ऐसे में ज्यादा विज्ञापन दिखाकर कंपनी डेवलपर्स को बेहतर प्रमोशन का मौका देना चाहती है। इसके साथ ही Apple की Ads से होने वाली कमाई भी बढ़ेगी।
डेवलपर्स के लिए क्या होगा असर?
डेवलपर्स के लिए यह बदलाव दो तरह से असर डाल सकता है। बड़े डेवलपर्स और कंपनियों को अपनी ऐप्स को प्रमोट करने का ज्यादा मौका मिलेगा। वहीं, छोटे डेवलपर्स को ज्यादा बोली लगानी पड़ सकती है, जिससे उनके लिए App Store में विजिबिलिटी बनाए रखना थोड़ा मुश्किल हो सकता है।

यूजर्स के अनुभव में आएगा बदलाव
यूजर्स के लिए App Store का अनुभव पहले से ज्यादा एड्स हैवी हो सकता है। सर्च करते समय कई स्पॉन्सर्ड Apps दिखने से सही ऐप चुनने में समय लग सकता है। हालांकि Apple का दावा है कि विज्ञापन का फॉर्मेट ऐसा रहेगा जिससे यूजर एक्सपीरियंस ज्यादा खराब न हो।
क्या विज्ञापन का फॉर्मेट बदलेगा?
Apple ने साफ किया है कि विज्ञापनों का डिजाइन और काम करने का तरीका ज्यादातर पहले जैसा ही रहेगा। Ads उन्हीं ऐप्स से जुड़े होंगे, जो यूजर की सर्च से मेल खाते हों। साथ ही, डेवलपर्स को अलग से कोई नई सेटिंग करने की जरूरत नहीं होगी।
मेरी राय
Apple का यह कदम App Store को एक बड़े डिजिटल विज्ञापन प्लेटफॉर्म की ओर ले जाता दिख रहा है। जहां एक तरफ डेवलपर्स को प्रमोशन के नए मौके मिलेंगे, वहीं दूसरी तरफ यूजर्स को ज्यादा विज्ञापन देखने पड़ सकते हैं। अब देखना होगा कि 2026 में यह बदलाव App Store के अनुभव को कितना प्रभावित करता है।
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