Amazon Prime: क्या आप भी Amazon Prime का प्रयोग करते हैं तो ये आप के लिए शायद बुरी ख़बर हो सकती है, क्योंकि अब बिना एड के कंटेंट देखने का अनुभव अब पहले जैसा नही रहेगा। चौक गए ? तो मिली जानकारी के अनुसार, 17 जून से प्राइम अपने प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन दिखाना शुरू कर देगा।
इसकी घोषणा प्राइम बीते वर्ष ही कर चुका है, लेकिन अब भारतीय दर्शकों के लिए भी यह नियम लागू होगा। अब यूजर्स को विज्ञापन यानी कि एड दिखाना शुरू कर देगा साथ ही “पंचायत”, “मिर्जापुर” और “द फैमिली मैन” जैसी मूवीज व वेब सीरिज देखने के लिए अब आपको एकस्ट्रा पैसा भी खर्च करना पड़ेगा। मिली रिपोर्ट्स के अनुसार एमेजॉन ने अभी से ही इसकी जानकारी के लिए अपने यूजर्स को मेल भेजना शुरू कर दिया है।
Amazon Prime: एड फ्री कंटेंट देखने के लिए देना पड़ेगा भारी पैसा ?
जैसे कि आप सभी को पता होगा या नहीं मालूम होगा तो मैं आपको बता दूं कि, प्राइम का सब्सक्रिप्शन लेने पर यूजर्स कोएड फ्री कंटेंट देखने का फायदा मिलता था, लेकिन कंपनी ने अब अपने पुराने प्लान्स में बदलाव करने की कोशिश की है, यह बदलाव इसलिए भी किया गया है कि,यूजर्स की जेब पर अच्छा ख़ासा असर देखने को मिले इसके साथ कंपनी को पहले से ज़्यादा मुनाफ़ा भी हो।
लेकिन अगर आप चाहते हैं कि कंटेंट देखने के दौरान कोईएड न आए, तो इसके लिए यूजर्स को मौजूदा प्राइम मेंबरशिप मेंएडऑन का विकल्प चुनना पड़ेगा। मतलब की फिर जेब खर्च। इस ऐ़ड-फ्री एक्सपीरियंस के लिए आपको 129 रुपये जी हां प्रतिमाह 129 रुपए या फिर 699 रुपये सलाना का अतरिक्त भुगतान करना पड़ेगा। इस मामले को लेकर कंपनी ने यह भी बताया कि वह 699 रुपये अभी डिसकाउंट प्राइस के तहत लेगी, लेकिनएड फ्री कंटेंट के लिए कंपनी 999 रुपयेएड-ऑन में चार्ज करेगी।
Amazon Prime: सब्सक्रिप्शन लेना जरूरी होगा ?
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, एमेजॉन ने साल 2023 में ही भारत में अपने प्राइम मेंबरशिप प्लान में कुछ बदलाव करके 299 रुपयेप्रतिमाह व 1499 रुपये सालाना कर दिया था, लेकिन बुरी ख़बर यही है की इस प्लान के बाद भी अब यूजर्सएड फ्री कंटेंट का एक्सपीरियंस नही कर पाऐंगे।
वहीँ दूसरी तरफ अगर आपको बिनाएड का कोई मूवीज या फिर सीरीज देखना है तो जेब ढीला करना ही पड़ेगा। मज़ेदार बात यह भी है कि, एमेजॉन के पास प्राइम लाइट का भी अच्छा ख़ासा प्लान है, जिसमें आपएड के साथ एचडी में कंटेंट स्ट्रीम कर पाएंगे, लेकिन खोज के अनुसार MX Player पर यह नया बदलाव लागू नहीं होगा।

अगर आप एमेजॉन के यूजर हैं तो इस बात की जानकारी आपको पास जरूर होगी जैसे कि, हिट सीरिज “पंचायत”, “द फैमिली मैन” और “मिर्जापुर” भारत में काफी पॉपुलर हैं। बता दें कि, पंचायत का चौथा सीजन जुलाई में आने वाला है और उसका टीजर हाल ही में रिलीज हो चूका है।
ऐसे में अगर दर्शकों को इन शोज के बीच में एड देखने पड़े, तो उनका एक्सपीरियंस जरूर ख़राब होगा भला हो भी क्यों ना क्योंकि कोई नहीं चाहता है कि सीरीज या मूवीज देखते हुए बीच में एड आए। वहीँ दूसरी तारफ कंपनी ने अपना दिमाग भी लगा लिया है क्योंकि इससे बचने के लिए यूजर्स अब अच्छी-खासी रकम चुकाने को मज़बूर हो जाएंगे।
Amazon Prime: बदलाव को लेकर कंपनी का क्या कहना है ?
इस बदलाव को लेकर यही कयास लगाया जा रहा है कि एमेजॉन, नेटफ्लिक्स और जियो-हॉटस्टार जैसे दूसरे ओटीटी प्लेटफॉर्म की तरह ही हो गया है। क्योंकि यह सभी ओटीटी प्लेटफॉर्म भी पहलेएड-सपोर्टेड मॉडल ला चुके हैं, लेकिन इन सभी को लेकर कंपनी का कहना है कि विज्ञापन सीमित होंगे और प्राइम मेंबरशिप के यूजर्स का एक्सपीरियंस बिलकुल भी खराब नहीं होने देंगे।
अब यह देखना बेहद दिलचस्प होगा कि, अब ये यूजर्स इस नए एड फ्री मॉडल को अपनाऐंगे या फिर वही विज्ञापनों के साथ ही कंटेंट देखना पसंद करेंगें।