Instagram अब अपने यूज़र्स को ज्यादा कंट्रोल देने की तैयारी कर रहा है। प्लेटफॉर्म ने एक नया फीचर टेस्ट करना शुरू किया है, जिसमें आप अपनी रील्स फीड को खुद कस्टमाइज़ मतलब अपनी पसंद के हिसाब से सेट कर सकेंगे। इस फीचर से आपको वही कंटेंट ज्यादा दिखेगा जो आप देखना चाहते हैं।
नया फीचर क्या है?
Instagram ने ‘Your Algorithm’ नाम का एक नया सेक्शन टेस्ट करना शुरू किया है। यहां आप देख सकते हैं कि आपकी रील्स फीड किन टॉपिक्स पर आधारित है जैसे फैशन, कॉमेडी, टेक्नोलॉजी, फूड, ट्रेवल आदि।
अगर आपको कोई टॉपिक पसंद नहीं है, तो आप उसे हटा सकते हैं। और अगर आप किसी नए टॉपिक में रुचि रखते हैं, तो ‘Add+’ बटन दबाकर उसे जोड़ भी सकते हैं। यानि अब आप अपनी रील्स को पूरी तरह अपनी पसंद के हिसाब से बना सकते हैं।
सिर्फ रील्स के लिए क्यों?
अभी यह फीचर सिर्फ रील्स के लिए टेस्ट किया जा रहा है। Instagram प्रमुख Adam Mosseri के मुताबिक, आगे चलकर यह फीचर Explore टैब और ऐप के दूसरे हिस्सों में भी जोड़ा जाएगा।
उनका कहना है कि कंपनी चाहती है कि यूज़र को ज्यादा ट्रांसपेरेंसी और कंट्रोल मिले, ताकि वे वही चीजें देखें जो उन्हें पसंद हैं। गौरतलब है कि कंपनी ने हाल ही में वाच हिस्ट्री नामक एक फीचर पेश किया था।
इससे यूज़र्स को क्या फायदा होगा?
• आपकी रील्स में वही वीडियो और टॉपिक्स ज्यादा दिखेंगे जिनमें आपकी दिलचस्पी है।
• जिन चीज़ों में दिलचस्पी नहीं है, उन्हें आप हटा या कम कर सकते हैं।
• इससे आपका इंस्टाग्राम फीड और बेहतर और रिलेटेबल बन जाएगा।
• यह फीचर यूज़र्स के लिए पर्सनल एक्सपीरियंस को और बढ़ा सकता है।

मेरी राय
मेरी नज़र में यह बदलाव बहुत अच्छा है। अभी तक Instagram का एल्गोरिदम अपने हिसाब से कंटेंट दिखाता था, जिससे हमें कई बार ऐसा कंटेंट भी दिखता था जो हम नहीं देखना चाहते थे।
अब अगर यूज़र को यह मौका मिलेगा कि वह खुद तय करे क्या देखना है, तो यह बहुत मददगार है। हालांकि, अभी यह कंट्रोल पूरी तरह से यूज़र के हाथ में नहीं होगा, लेकिन शुरुआत अच्छी है।
अगर इसे सही तरीके से लागू किया गया, तो यह फीचर सोशल मीडिया एक्सपीरियंस को काफी बेहतर बना सकता है। देखना होगा कि आने वाले महीनों में Instagram इस फीचर को कितनी जल्दी और देशों में लॉन्च करता है।
यह भी पढ़ें: ChatGPT Go अब भारत में एक साल के लिए मुफ़्त – OpenAI का बड़ा ऐलान!









