---Advertisement---

भारत में Snapchat क्रिएटर्स का धमाकेदार उछाल, स्पॉटलाइट पोस्ट में 4x ग्रोथ

By Priti Yadav

Published On:

Follow Us
Snapchat

जल्दी कीजिए! अगले 1,000 फॉलोअर्स को मिलेगा खास डिस्काउंट

Join Now

Snapchat क्रिएटर्स की संख्या भारत में बढ़ती ही जा रही है। वहीं, Snapchat ने भारत में अपने क्रिएटर इकोसिस्टम में महत्वपूर्ण ग्रोथ का ऐलान कर दिया है। जिसमें बहुत कुछ चीजों को शामिल किया गया है। जैसे कि, बढ़ी हुई एंगेजमेंट, ज्यादा क्रिएटर-लीड कंटेंट और Snap Stars की कम्युनिटी इत्यादि।

कंपनी के अनुसार, ऐसा देखा गया है कि, पिछले दो साल में भारत में इस प्लेटफॉर्म पर कंटेंट देखने का समय अब 2 गुना हो गया है। इसी एक साथ इस पीरियड में ऑफिशियल Snap Stars की संख्या 1.5 गुना बढ़ी है। जबकि क्रिएटर्स और पब्लिशर्स द्वारा Spotlight में पोस्ट किया गया कंटेंट साल-दर-साल चार गुना बढ़ा है। कुल मिलाकर देखा जाए तो Snapchat पर बढ़ौतरी देखने को मिल रही है।

Snapchat में हुआ बदलाव ?

आप सभी को बता दें कि, यह अपडेट 26 सितंबर को दिल्ली में आयोजित हुए Snapchat के Creator Connect इवेंट में शेयर किया गया है। वहीं, ये इनिशिएटिव मल्टी-सिटी सीरीज का हिस्सा होगा। वहीं, ये Gen Z क्रिएटर्स को मेंटरशिप, एजुकेशन और मॉनेटाइज़ेशन के मौके देने के लिए बनाया गया है।

सेशन्स में ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) टूल्स और फीचर्स पर भी ज्यादा फोकस किया गया है। किया गया, जो क्रिएटर्स को अपने ऑडियंस से कनेक्ट करने में मदद करते हैं।

स्नैप इंक. में डायरेक्टर और कंटेंट एंड एआर पार्टनरशिप के हेड साकेत झा सौरभ ने कहा कि भारत कंपनी के ग्लोबल क्रिएटर स्ट्रैटेजी में एक महत्वपूर्ण बाजार बन गया है। उन्होंने ये भी जोड़ा कि Snap School और Snap With Stars जैसे इनिशिएटिव्स पूरे देश में क्रिएटर्स के अवसर बढ़ाने के लिए बनाई गई हैं।

जिनमें ज्यादा एडवांस शहर से ना रहने वाले क्रिएटर्स भी शामिल हैं। इवेंट में कंपनी के फिफ्थ-जनरेशन Spectacles के डेमो भी शामिल थे, जिसमें नए AR कैपेबिलिटीज दिखाए गए।

Snapchat करेंगे पार्टरनशिप

इवेंट में क्रिएटर्स ने Snapchat की ऑथेंटिसिटी और वर्टिकल-फर्स्ट स्टोरीटेलिंग पर जोर को इसके युवा ऑडियंस में पॉपुलैरिटी की वजह बताई है। जिसे लेकर Snapchat ने यह कहा कि, ये भारत में फैशन, लाइफस्टाइल, ब्यूटी, कंज्यूमर टेक और क्विक कॉमर्स जैसी कैटेगरीज में मेजर ब्रांड्स के साथ पार्टनरशिप भी जारी रखेगा।

Snapchat

जिसमें Myntra, Flipkart, L’Oréal, Unilever और Reckitt जैसी कंपनियों शामिल है जो Snap Stars और AR क्रिएटर्स के साथ Gen Z ऑडियंस को टार्गेट करते हुए इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग कैंपेन किए हैं। जिससे इसकी लोकप्रियता और भी बढ़ती जाए।

संख्या में हुई बढ़ौतरी

सूत्रों के अनुसार, कंपनी अब अपने क्रिएटर एजेंसियों के नेटवर्क को और मजबूत करने के लिए कई शहरों में बढ़ा रही है, जिनमें दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, चेन्नई और कोलकाता शामिल हैं। इंडस्ट्री स्टेकहोल्डर्स ने यह भी कहा है कि, Gen Z क्रिएटर्स में Snapchat को अपनाने की संख्या लगातार बढ़ रही है, खासकर इमर्सिव और वर्टिकल-फर्स्ट कंटेंट के लिए।

आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि, भारत में Snapchat क्रिएटर्स कि संख्या पहले की अपेक्षा काफी ज्यादा बढ़ा गई है। इन सभी के अलावा, कई एथलीट्स और एंटरटेनर्स भी इस प्लेटफॉर्म पर सक्रिय हैं। जैसे कि, नीरज चोपड़ा, ऋषभ पंत और अभिषेक शर्मा जैसे स्पोर्ट्स फिगर्स Snapchat का इस्तेमाल इंडिविजुअल स्टोरीज शेयर करने और फैंस से जुड़ने के लिए कर रहे हैं, जबकि दिलजीत दोसांझ और रश्मिका मंदाना जैसे आर्टिस्ट्स बैक-स्टेज कंटेंट के जरिए ऑडियंस से जुड़े रहते हैं।

Snapchat के दीवाने अब भारत में भी बढ़ते जा रहे हैं। वहीं इन बढ़ते क्रिएटर मार्केट्स को देखते हुए कंपनी का यह कहना है कि, लोकल टैलेंट, स्टोरीटेलिंग टूल्स और AR इनोवेशन में निवेश जारी रहेगा। जिससे देश की डिजिटल क्रिएटर इकोनॉमी में अपनी स्थिति और भी मजबूत कर सके।

यह भी पढ़ें: Flipkart GOAT Sale 2025 Live: iPhone 16, Galaxy S24 और बाकी बेस्ट डील्स यहां देखें

Follow Us On

Priti Yadav

प्रिति यादव एक अनुभवी कंटेंट राइटर हैं, जिनके पास कई वर्षों का अनुभव है। इन्होंने कई नामी न्यूज़ पोर्टल्स और कंपनियों के साथ काम किया है। सभी बीट्स पर लिखने में निपुण हैं, लेकिन इनकी सबसे पसंदीदा बीट है टेक्नोलॉजी। नई तकनीक को सरल भाषा में समझाना इनकी खासियत है।"

---Advertisement---

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Leave a Comment