सोशल मीडिया पर इन दिनों एक अजीब लेकिन दिलचस्प ट्रेंड ‘Apology Trend’ चल रहा है। इस ट्रेंड में बड़े-बड़े ब्रांड्स और कंपनियां अपने पुराने विज्ञापनों या पोस्ट्स के लिए सॉरी बोलते नज़र आ रहे हैं। लेकिन मज़े की बात यह है कि यह कोई गलती सुधारने का ट्रेंड नहीं, बल्कि मार्केटिंग का एक नया तरीका बन चुका है। तो चलिए पूरी जानकारी बताते हैं…..
कैसे शुरू हुआ यह ट्रेंड?
यह ट्रेंड तब वायरल हुआ जब कुछ ब्रांड्स ने जानबूझकर माफ़ी मांगने वाली पोस्ट्स कीं, जैसे –
“सॉरी, हमने आपको हमारे नए प्रोडक्ट के बारे में देर से बताया!” , “माफ़ करना! हमने आपको पहले बताया ही नहीं कि अब हमारा ऑफर और बड़ा हो गया है! इस तरह की लाइनें देखकर लोगों को लगा कि कुछ गलती हुई है, लेकिन असल में यह ध्यान खींचने की मार्केटिंग स्ट्रेटेजी थी।
मार्केटिंग एक्सपर्ट्स क्या कहते हैं?
सोशल मीडिया एक्सपर्ट्स के मुताबिक, Apology ट्रेंड ब्रांड्स को ह्यूमन और रिलेटेबल दिखाता है। जब कोई ब्रांड माफ़ी मांगता है, तो लोग उससे ज़्यादा जुड़ाव महसूस करते हैं। यही कारण है कि यह ट्रेंड तेजी से वायरल हो गया और हर दूसरा ब्रांड इसका हिस्सा बन रहा है।

लोगों की क्या प्रतिक्रिया रही?
यूज़र्स ने इसे बहुत मज़ेदार बताया तो वहीं कुछ ने कहा कि यह तरीका थोड़ा ओवर हो रहा है। लेकिन इसमें कोई शक नहीं कि ब्रांड्स ने इस ट्रेंड से खूब एंगेजमेंट बटोरी है।
मेरी राय
मुझे लगता है कि यह क्रिएटिव मार्केटिंग का एक शानदार उदाहरण है। आज के समय में सोशल मीडिया पर ध्यान खींचना मुश्किल हो गया है, तो ऐसे फनी और इमोशनल ट्रेंड्स लोगों को जोड़ने का आसान तरीका हैं।
Apology Trend दिखाता है कि ब्रांड्स अब इमोशन और क्रिएटिविटी दोनों को मिलाकर मार्केटिंग कर रहे हैं। इसी को कहते हैं मार्केटिंग विथ माइंड।
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