Google ने Gmail यूज़र्स के लिए इसे अब पहले से ज़्यादा स्मार्ट और शॉपिंग-फ्रेंडली बनाने का निर्णय लिया है। दरअसल कंपनी ने इसे लेकर दो बड़े अपडेट जारी किए हैं। कुछ समय पहले कंपनी की ओर से इनबॉक्स क्लीनिंग को लेकर भी एक अपडेट सामने आया था। बता दें, नया अपडेट यूज़र्स के शॉपिंग हिस्ट्री से जुड़ा हुआ है।
अब नए अपडेट के चलते आपको ऑनलाइन शॉपिंग और डिलीवरी से जुड़ी सारी जानकारियां एक ही जगह मिलेंगी। वो प्रमोशनल ईमेल्स जिन्हें आप सबसे ज़्यादा क्लिक करते हैं, अब आपको ऊपर दिखेंगी। यूज़र्स को अपने पैकेज ट्रैकिंग और ज़रूरी डील्स के लिए Gmail से बाहर जाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। तो चलिए आपको नए फीचर्स से संबंधित पूरी जानकारी बताते हैं…..
नया Purchases View
Purchase View में सभी शॉपिंग और डिलीवरी अपडेट्स अब एक ही स्क्रीन पर दिखेंगी। वहीं आने वाले पैकेजेस बर्ड्स-आई व्यू में दिखेंगे। आप एक नज़र में देख पाएंगे कि कौन-सा ऑर्डर कब डिलीवर होगा। 24 घंटे में डिलीवर होने वाले पैकेज आपके प्राइमरी इनबॉक्स के टॉप पर रहेंगे।

इसके अलावा, पहले की तरह हर ईमेल में मौजूद समरी कार्ड भी उपलब्ध रहेगा। गूगल ने इस फीचर को मोबाइल और वेब दोनों प्लेटफॉर्म्स पर धीरे-धीरे रोलआउट करना शुरू कर दिया है। आने वाले दिनों में यह सुविधा सभी पर्सनल Gmail यूज़र्स तक पहुंच जाएगी।
Promotions Tab
अब Promotions टैब में Most Relevant सॉर्टिंग ऑप्शन मिलेगा। यह ऑप्शन आपको उन्हीं ब्रांड्स और सेंडर्स के अपडेट्स दिखाता है, जिनसे आप सबसे ज्यादा जुड़े हैं। Helpful Nudges से आपको आने वाले डील्स और टाइमली ऑफर्स के रिमाइंडर्स मिलेंगे।
इसके अलावा अगर आप पुराने तरीके से ही ईमेल देखना पसंद करते हैं, तो Most Recent सॉर्टिंग चुन सकते हैं। बता दें, यह अपडेट आने वाले कुछ हफ्तों में मोबाइल पर रोलआउट होगा।
गूगल ने Gmail में ये बदलाव, खरीदारी और प्रमोशनल ईमेल्स को आसानी से ट्रैक करने के लिए पेश किए हैं।
यह भी पढ़ें : Xiaomi ने खोला HyperOS 3 का Global Beta प्रोग्राम: जानें कैसे करें साइन अप












